गाड़ी खरीदने से पहले चेक करें ये सेफ्टी फीचर्स, ये सुरक्षित रखेंगे आपकी परिवार की जान

अभी के समय में हमारे इंडियन मार्केट में बहुत सारे एक से बढ़कर एक दमदार गाड़ी मौजूद है, अगर आप अपने लिए एक नया गाड़ी लेने के बारे में सोच रहे हो तो कोई भी गाड़ी सेलेक्ट करने से पहले आपको बहुत सारे खास बातों का ख्याल जरूर रखना चाहिए।

पहले के समय में लोग गाड़ी खरीदने के समय गाड़ी की सेफ्टी में ज्यादा ध्यान नहीं देते थे, लेकिन अभी के समय अगर कोई भी अगर नया गाड़ी खरीदने जाता है तो सबसे पहले सेफ्टी फीचर्स के बारे में ही पूछते हैं, ताकि वो और उनके परिवार गाड़ी में बैठने में सुरक्षित फिल करें।

गाड़ी खरीदने से पहले चेक करें ये सेफ्टी फीचर्स, ये सुरक्षित रखेंगे आपकी परिवार की जान

अभी मैं आपको जिंदगी सेफ्टी फीचर्स के बारे में बताने वाला हूं अगर आप एक नया गाड़ी खरीदने के बारे में सोच रहे हो तो यह सभी सेफ्टी फीचर्स आपकी गाड़ी में होना ही चाहिए।

Electronic stability control

यह सेफ्टी फीचर्स किसी भी गाड़ियों के लिए सबसे जरूरी सेफ्टी फीचर्स में से एक है, कोई बार ध्यान से गाड़ी न चलने की वजह से किसी किसी समय गाड़ी से हमारा कंट्रोल खो जाता है, यह फीचर्स गाड़ी के स्टेरिंग पर नजर रखता है, जब भी गाड़ी के स्टेरिंग से आपकी कंट्रोल हो जाती है तब यह फीचर्स अपने आप ही एक्टिवेट हो जाती हैं।

जिस गाड़ी को स्टेबल पोजीशन पर लाने के लिए ब्रेक का इस्तेमाल करती है जिससे आपकी गाड़ी को फिर से कंट्रोल में आ जाते हैं।

Anti Lock braking system (ABS) 

एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) यह फीचर्स आज के समय में ज्यादातर गाड़ियों में ही देखने को मिलती है, पहले के समय में गाड़ी में ड्रम ब्रेक होते थे, तब अगर आप अचानक ब्रेक को दवा देते थे तो गाड़ी के सारे पहिए पूरी तरह से लॉक हो जाते थे, जिससे गाड़ी स्लिप होती थी और गाड़ी से कंट्रोल खो जाती थी, 

अभी के समय में ज्यादातर बाइक में यह ड्रम ब्रेक ही आते हैं, आपको तो पता ही होगा ड्रम ब्रेक को अगर आप जोर से प्रेस करते हो तो बाइक के पहिए लॉक हो जाते हैं, लेकिन एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) ऐसे काम नहीं करती हैं।

ABS ब्रेकिंग में जब आप अचानक से ब्रेक लगाते हो तब आपके पहिए पूरी तरह से लॉक नहीं होते हैं, ABS के सेंसर एक सेकंड में ब्रेक को बहुत बार लगते हैं और छोड़ते हैं जिससे आपकी गाड़ी के पहिए कभी भी पूरी तरह से लॉक नहीं होती है, इसी वजह से गाड़ी में आपकी कंट्रोल पूरी तरह से बनी रहती है।

हमारी इस आर्टिकल को पढ़कर आप यह जान सकते हो कि भारत की सबसे मजबूत कार कौन सी है? इस आर्टिकल पर हमने इंडिया के 10 सबसे सुरक्षित गाड़ियों के बारे में पुरी डिटेल्स के साथ बताया है।

Electronic Brakeforce Distribution (EBD) 

ABS के साथ अपने एक और सेफ्टी फीचर्स EBD के बारे में आपने जरूर सुना ही होगा, EBD का मतलब होता है Electronic Brakeforce Distribution इस सेफ्टी फीचर्स का नाम सुनकर ही आप यह अंदाजा लगा पा रहे होंगे इसका काम क्या है।

इसका काम यह होता है कि जब भी हम ब्रेक अप्लाई करते हैं तब जिस टायर पर ब्रेकिंग का सबसे ज्यादा जरूरत होता है उसे पर EBD अपने हिसाब से Brake Force को distribute कर देता है, इससे गाड़ी की ब्रेकिंग परफॉर्मेंस बहुत ही ज्यादा इंप्रूव हो जाता है।

Airbag

अभी के समय में जितने भी गाड़ी मार्केट में आ रही है उनमें से ज्यादातर गाड़ियों में आपको दो Airbag स्टैंडर्ड मिल ही जाते हैं, और आपको यह तो पता ही होगा एयरबैग कैसे काम करती है, रोड पर जितने भी एक्सीडेंट होते हैं उनमें से ज्यादातर केस में सर पर चोट लगने की वजह से ही ज्यादातर लोगों कि मौत हो जाती है, यह एयरबैग आपके फेस और सर को स्टेरिंग से टकराने से बचाती है।

360 Degree Parking Camera 

अगर आपको भीड़ बाहर वाले इलाका में कार पार्किंग करने में दिक्कत आती है, तो आप एक ऐसी गाड़ी को खोज सकते हो जिसमें 360 डिग्री पार्किंग कैमरा सेंसर उपलब्ध है, हालांकि यह फीचर्स ज्यादातर गाड़ियों के टॉप मॉडल में ही मिलती है, लेकिन आप चाहो तो आफ्टर मार्केट किसी भी एक अच्छे शॉप पर जाकर अपने नॉर्मल गाड़ी के ऊपर भी यह कैमरा इंस्टॉल करवा सकते हो।

 निष्कर्ष: अगर आप अपनी फैमिली के लिए एक से पेस्ट गाड़ी लेने के बारे में सोच रहे हो, और आप यह समझ नहीं पा रहे हो कि आपको कौन सी गाड़ी लेनी चाहिए तो आप Global NCAP मैं इंडिया की किसी भी गाड़ी के सेफ्टी रेटिंग देख सकते हो।

आप जो भी गाड़ी लेने वाले हो उस गाड़ी को अगर Global NCAP मैं 4 से लेकर 5 की सेफ्टी रेटिंग मिली हुई है तो उसे गाड़ी को आप आंख बंद करके ले सकते हो, नहीं तो इंडिया में अगर आपको से बेस्ट कर लेना है तो आप टाटा के किसी भी गाड़ी को ले सकते हो, क्योंकि टाटा के गाड़ियों में आपको सेफ्टी में कोई भी कंप्रोमाइज देखने को नहीं मिलेगी।

1 thought on “गाड़ी खरीदने से पहले चेक करें ये सेफ्टी फीचर्स, ये सुरक्षित रखेंगे आपकी परिवार की जान”

Leave a Comment